Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Yojana: Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana पंजीकरण प्रक्रिया व आवेदन फॉर्म चेक करे और चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना स्टेटस एवं लॉगिन देखे की केसे किआ जायेगा.  सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता हैइसमें ये Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana  सामिल है.

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

हम आपको ये स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा कई बीमा योजनाएं भी संचालित की जाती हैं। आज हम आपको राजस्थान सरकार की ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएग. आपको इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना.

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 का आरंभ

भारत के राज्य  राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 1 मई से आरंभ होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकारी एवं योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर ये योजना के अनुसार लाभार्थी को ₹500000  के निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।

  • मुख्यमंत्री जी द्वारा 27 मार्च को एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana की तैयारियों को लेकर समीक्षा की है।
  • अब इस योजना के माध्यम से अस्पताल में भर्ती होने पर भी निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा। अब प्रदेश के सभी परिवार ₹500000 तक की स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 के माध्यम से चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्च से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इसी के साथ प्रदेश के हर एक नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को पंजीकरण करवाना होगा की जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है ये बात ध्यान रखने की है.

इस योजना में किडनी ट्रांसप्लांट की दर एवं पैकेज में की गई बढ़ोतरी

राजस्थान के कई अस्पतालों एवं जिला प्रशासन के द्वारा सरकार को किडनी ट्रांसप्लांट में दर को बढ़ाने के सुझाव दिए जा रहे थे। इन्हीं सुझावों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने चिरंजीवी योजना 2022 के तहत किडनी ट्रांसप्लांट की दर एवं पैकेज दोनों में बढ़ोतरी कर दी है।

सरकार द्वारा अब ट्रांसप्लांट की राशि 3,62,918 से बढ़ाकर 6,13823 रुपए कर दी गई है। इसके अलावा किडनी ट्रांसप्लांट से जुड़े पैकेज में फॉलोअप एवं सुविधा के लिए एक ओर नए पैकेज को शामिल किया गया है। इस नए पैकेज के जुड़ने से किडनी ट्रांसप्लांट में पैकेज की संख्या 5 से बढ़कर 6 हो गई है।

इस योजना के द्वारा अब तक 58 मरीजों की सफलतापूर्वक निशुल्क किडनी ट्रांसप्लांट हो चुका है। अब इस योजना के नए प्रावधानों के तहत किडनी ट्रांसप्लांट के तहत सर्जरी की पैकेज दर 2,15,595 रुपए से बढ़कर 3,19500 रुपए हो गई है।

 किडनी ट्रांसप्लांट करने के बाद मरीजों की अच्छे से देखभाल के लिए एक साल तक चलने वाली दवाइयों के लिए तीन पैकेज में ₹140000 देने का प्रावधान किया गया है। साथ ही 1,47,000 धनराशि का Renal Transplant-Intervention for acute rejection / post transplant complications (BIOPSY PROVEN) नए पैकेज भी बनाया गया है‌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *